Home » Education » The Real Cost of Starting a Business

The Real Cost of Starting a Business

रेजिलिएंस के इस एपिसोड में, एंटरप्रेन्योर नेटवर्क पार्टनर जेसन साल्ट्ज़मैन, न्यूयॉर्क में स्थित होम रेनोवेशन प्लेटफॉर्म, बोल्स्टर के संस्थापक और सीईओ फ्रेजर पैटरसन के साथ बैठते हैं। साक्षात्कार में, पैटरसन उद्यमिता के संघर्षों के बारे में बात करते हैं। घर के नवीनीकरण के विकल्पों में सुधार करने की अपनी खोज में, पैटरसन दो बार दिवालिया हो गए, दो बार नए देशों में चले गए और तलाक ले लिया। वह उस कहानी को भी बताता है कि कैसे एक बार उसकी जेब में $60 थे।

साल्टज़मैन इस बारे में बात करते हैं कि कैसे वह उन असफलताओं के माध्यम से लड़े, जहां वह अभी हैं।

1. What will you take out of your ‘bag?’
आपके पास बहुत सारी जिम्मेदारियां और कर्तव्य हैं। अपने जीवन को एक बैग के रूप में कल्पना करें। अजीब है, यह पहले से ही इतना भरा हुआ है कि आप इसे मुश्किल से बंद कर पा रहे हैं। यदि आप एक व्यवसाय बनाना जोड़ते हैं, तो आप बैग को बंद नहीं कर पाएंगे — कोई बात नहीं इसे उठाकर अपने साथ ले जाने की कोशिश करें।

एकमात्र उपाय यह है कि इस क्षण में कुछ कम महत्वपूर्ण छोड़ दिया जाए। यदि आप अपनी नौकरी नहीं छोड़ सकते हैं, तो आपको कहीं और खर्च करने में लगने वाले समय को कम करना होगा। क्या आप अपने “डाउन टाइम” के लिए आरक्षित किए गए घंटों में कटौती करने के लिए तैयार हैं या बाकी सभी के अनुरोधों के लिए हाँ कहना बंद कर देते हैं? स्क्रीन के सामने उन द्वि घातुमान सत्रों को छोड़ने के बारे में क्या? आपको दोस्तों के साथ बिताए समय को कम करने पर भी विचार करना पड़ सकता है।

2. Are you passionate about your business?
एक व्यवसाय शुरू करना आसान नहीं है, खासकर जब आप इसे उस प्रयास में जोड़ रहे हैं जो आप पहले से ही अपनी नियमित नौकरी में दे रहे हैं। पैसा कमाना आपका एकमात्र मकसद नहीं हो सकता – चुनौतियों का सामना करने पर यह आपको बनाए रखने के लिए पर्याप्त नहीं होगा। आपको अपने व्यवसाय और दुनिया में इसकी क्षमता के बारे में वास्तव में भावुक होना चाहिए। यदि आप सफल होना चाहते हैं, तो आपको उस सपने को जमीन से ऊपर उठाने की प्रक्रिया से भी प्यार करना होगा।

यह एक सरल लेकिन बहुत ही महत्वपूर्ण प्रश्न है। यदि आप कल्पना नहीं कर सकते हैं कि आप अपने व्यावसायिक विचार पर काम कर रहे हैं – और इसे प्यार करते हैं – अब से 10 साल बाद, आपको एक और विचार की आवश्यकता है।

3. क्या वित्त और अन्य संसाधन हाथ में हैं?
आपके पास पहले से क्या हो सकता है जो जमीनी कार्य को आगे बढ़ाने में मदद कर सके? बहुत से लोग तुरंत नकद या अन्य पूंजी के बारे में सोचते हैं, लेकिन रिश्ते भी महत्वपूर्ण संसाधन हो सकते हैं। शायद आप और एक व्यापार भागीदार वेबसाइट या सर्वर होस्टिंग लागत साझा कर सकते हैं, या शायद आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जो स्टार्टअप चरण के दौरान आपको सलाह देने के लिए एक सलाहकार के रूप में कार्य कर सकता है।

इस प्रश्न पर सावधानी से विचार करें और अपने नए व्यवसाय के लिए आप जो भी संपत्ति लगा सकते हैं उसे लिख लें।

4. आपको अभी भी किन संसाधनों की आवश्यकता है?
अपनी संपत्ति की सूची बनाने के बाद, आप पा सकते हैं कि आप न्यूनतम-ओवरहेड व्यवसाय, जैसे ऑनलाइन स्टोरफ्रंट या ई-कॉमर्स कंपनी के साथ जाने के 90 प्रतिशत रास्ते हैं। अब शेष 10 प्रतिशत के बारे में सोचने का समय है, आपको अपना न्यूनतम व्यवहार्य व्यवसाय शुरू करने की आवश्यकता होगी – बैंक को तोड़े बिना।

एक नई सूची बनाएं। उन सभी चीज़ों को शामिल करें जिनकी आपको अपनी टीम में ज़रूरत होगी और उन खर्चों को शामिल करें जिनसे आप बच नहीं सकते (वेब ​​होस्टिंग और ठोस डिजिटल डिज़ाइन दो ऐसे वसंत हैं जो तुरंत दिमाग में आते हैं)। फिर, अंतर को पाटने के लिए आवश्यक वित्तपोषण की गणना करें। यदि आप अभी भी कम पड़ रहे हैं और संदेह है कि आप अनुकूल उधार शर्तों के लिए एक अच्छा दांव होंगे, तो अपने “बैग” से एक और चीज़ लें ताकि आप अंशकालिक नौकरी या फ्रीलांस काम के लिए क्षमता बना सकें।

संबंधित: एक विजेता स्टार्टअप टीम बनाने की 5 कुंजी

5. आपका आदर्श ग्राहक कौन है?
अपने संदेश को स्पष्ट रूप से संप्रेषित करने, भीड़ से अलग दिखने और लोगों से जुड़ने में आपकी मदद करने के लिए एक ग्राहक व्यक्तित्व बनाना एक महत्वपूर्ण कदम है क्योंकि आप उन्हें पहले से ही “जानते” हैं।

उनकी जनसांख्यिकी, उनकी विशेषताओं और उनकी प्रेरणाओं का वर्णन करने के लिए एक विस्तृत प्रोफ़ाइल (एक खाली-खाली उपकरण मदद कर सकता है) तैयार करें। उनकी आयु सीमा क्या है? क्या लिंग मायने रखता है? क्या आप उनके मनोविज्ञान के बारे में अपनी पूर्वकल्पित धारणाओं का समर्थन करने के लिए शोध ढूंढ सकते हैं? यह जानने के लिए हर संभव प्रयास करें कि वे क्या पसंद करते हैं, वे कौन सी किताबें पढ़ते हैं और रात में उन्हें क्या जगाता है।

6. आपका व्यवसाय किस समस्या (समस्याओं) का समाधान करेगा?
यदि आपने अपने आदर्श ग्राहक पर अपना होमवर्क किया है, तो अपने ग्राहक की समस्याओं और दर्द बिंदुओं की पहचान करना मुश्किल नहीं होना चाहिए। इन मुद्दों को हल करने की चाहत के लिए उनका क्या मकसद है, और वे पहले से ही क्या प्रयास कर चुके हैं?

उदाहरण के लिए, यदि आपका व्यवसाय कॉलेज-आयु वर्ग के पुरुषों के लिए वजन घटाने की रणनीति प्रदान करता है, तो आदर्श ग्राहक की समस्या उसकी जीवन शैली को नष्ट किए बिना वसा खोना है। उसका मकसद एक तारीख को आकर्षित करना हो सकता है।

Leave a comment