Home » General » Smart Debt for Small Businesses

Smart Debt for Small Businesses

आपको लगता है कि आपके पास किसी उत्पाद या सेवा के लिए एक उत्कृष्ट विचार है।

आपने इसे मित्रों और परिवार के लिए खरीदा है, और इसे उत्साह के साथ प्राप्त किया गया है, और आप इसे शुरू करने के लिए उत्साहित हैं।

अब क्या?

आपको इस बात को धरातल पर उतारने का कोई तरीका निकालना होगा।

प्रत्येक व्यवसाय को कुछ धन की आवश्यकता होती है, चाहे आप एक उत्पाद या निधि कर्मचारी प्रशिक्षण और मजदूरी और विभिन्न बीमा की पेशकश कर रहे हों, यदि आप एक सेवा की पेशकश कर रहे हैं, तो भागों या सूची की खरीद करें।

भले ही आपका व्यवसाय शुरुआत में सिर्फ आप ही हो, आपको क्या चाहिए? आपूर्ति? एक कंप्यूटर और प्रिंटर? अगर घर से काम नहीं कर पा रहे हैं, तो क्या आपको ऑफिस या स्टूडियो की जगह चाहिए?

किसी भी और सभी को निधि देने के तरीके हैं। यह संभावना नहीं है कि आप एक पारंपरिक व्यवसाय ऋण के लिए अर्हता प्राप्त करेंगे, क्योंकि आपके व्यवसाय की कोई क्रेडिट रेटिंग नहीं है, जिसमें आप राजस्व इतिहास या संचालन के वर्षों को काले रंग में नहीं दिखा सकते हैं।

अपने व्यक्तिगत क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने, घर पर दूसरा बंधक निकालने, या अपने 401K के खिलाफ उधार लेने की कमी – जो लोग करते हैं! – इन दिनों स्मार्ट लघु व्यवसाय ऋण समाधान हैं।

यहां कुछ प्रकार के व्यावसायिक ऋण दिए गए हैं जिन पर एक छोटे स्टार्ट-अप को विचार करना चाहिए।

Conventional Commercial Secured Debt for Small Businesses
यदि आपको अपने व्यवसाय को रखने के लिए उपकरण, मशीनरी या वास्तविक संपत्ति की आवश्यकता है, तो ये सुरक्षित व्यवसाय ऋण विकल्प आपके लिए उपलब्ध हैं।

उपकरण या मशीनरी वित्तपोषण ऋण
यदि आपका व्यवसाय विनिर्माण क्षेत्र में है, तो आपको इस प्रकार के सुरक्षित ऋण की खरीद पर विचार करना चाहिए। उपकरण वित्तपोषण में, आपके द्वारा खरीदा गया उपकरण ऋण के लिए संपार्श्विक के रूप में कार्य करता है, जिसका अर्थ है, यदि आपका व्यवसाय चूक करता है, तो ऋणदाता उपकरण को वापस ले सकता है।

आम तौर पर ये ऋण कम ब्याज वाले होते हैं, और ऋण की अवधि संपार्श्विक उपकरण के अपेक्षित जीवनकाल से मेल खाती है।

ऋणदाता और आपका व्यवसाय दोनों एक जोखिम लेते हैं कि उपकरण ऋण की अवधि से पहले पुराना नहीं होगा।

वाणिज्यिक उपकरणों के कुछ निर्माता नए उपकरणों के लिए शेष ऋण को एक नए ऋण में रोल करने की पेशकश करके इसका लाभ उठाते हैं – जैसे आपकी कार में एक नई कार के लिए व्यापार करना जब आप अभी भी पहले ऋण पर शेष राशि का भुगतान करते हैं।

सावधान रहें – उपकरण की दूसरी पीढ़ी के लिए आपको आवश्यकता से अधिक भुगतान करना पड़ सकता है।

वाणिज्यिक अचल संपत्ति ऋण
यदि आपके व्यवसाय को आपके उत्पाद के निर्माण या अपने उत्पाद को स्टोर करने के लिए जगह की आवश्यकता है, तो एक वाणिज्यिक अचल संपत्ति ऋण आपको आवश्यक संपत्ति प्राप्त करने में मदद कर सकता है।

वाणिज्यिक अचल संपत्ति वित्तपोषण का एकमात्र नकारात्मक पक्ष यह है कि आपको डाउन पेमेंट के साथ आना होगा।

उल्टा यह है कि ऋण की चुकौती अवधि आवासीय संपत्ति की तुलना में अधिक लंबी होगी, और ब्याज दर भी कम होने की संभावना है।

एक वाणिज्यिक अचल संपत्ति ऋणदाता एलटीवी, या ऋण-से-मूल्य अनुपात को देखेगा, यह निर्धारित करने के लिए कि आप कितना उधार ले सकते हैं और आपको कितने डाउन पेमेंट की आवश्यकता होगी।

वाणिज्यिक उधारदाताओं के लिए संपत्ति के मूल्य का 75% या 80% वित्त देना आम बात है, इसलिए आपको बाकी के साथ आना चाहिए।

गुब्बारा ऋण
इन उधारदाताओं के लिए एक गुब्बारा ऋण की पेशकश करना भी आम है, जहां एक व्यवसाय उस अवधि के अंत में आने वाले शेष ऋण के साथ एक अवधि के लिए छोटे मासिक भुगतान करता है।

इस तरह का ऋण अपनी कम मासिक लागत के लिए एक स्टार्ट-अप के लिए आकर्षक हो सकता है, हालांकि, 15 या 20 वर्षों में गुब्बारा भुगतान के लिए व्यवसाय हुक पर है।

यह हो सकता है कि व्यवसाय बढ़ गया है और इसे चुकाने का जोखिम उठा सकता है, हालांकि, यदि ऐसा नहीं हो सकता है और व्यवसाय का सकारात्मक क्रेडिट इतिहास है, तो ऋणदाता गुब्बारे को पुनर्वित्त करने की पेशकश कर सकता है।

Unsecured Commercial Debt for Small Businesses
जन-सहयोग
एक स्टार्ट-अप को वित्तपोषित करने के सबसे रोमांचक और उपयोग में आसान तरीकों में से एक है क्राउडफंडिंग। संक्षेप में, आप अपने उत्पाद या सेवा को वेब पर डालते हैं और इसे पूरा करने के लिए योगदान मांगते हैं।

आमतौर पर आपके पास अपनी सेवा या उत्पाद का एक टेम्प्लेट या वर्किंग मॉडल या नमूना होगा और यह जान पाएंगे कि आपको कितने पैसे की जरूरत है और डिलीवरी के लिए आपको इसे कितने समय तक तैयार करने की आवश्यकता है। फिर आप इसे योगदानकर्ताओं को योगदान के बदले में देते हैं।

आप जो पेशकश करते हैं, आप कितना मांगते हैं, और जिस सीमा पर आप अपनी परियोजना को पूरी तरह से वित्त पोषित मानते हैं, उस पर आपका पूरा नियंत्रण है।

क्राउडफंडिंग के लिए किकस्टार्टर और इंडिगोगो लोकप्रिय ऑनलाइन प्लेटफॉर्म हैं।

उन्होंने एक अभियान स्थापित करना अपेक्षाकृत सरल बना दिया है, और इसकी मेजबानी के बदले में, वे योगदान का एक छोटा प्रतिशत लेते हैं।

आपके अभियान के साथ लाइव होने से पहले सभी लागतों का खुलासा किया जाता है, इसलिए कोई बुरा आश्चर्य नहीं है।

क्राउडफंडिंग का उपयोग कौन करता है?
आविष्कारक, चित्रकार, संगीतकार, बुनकर, कुम्हार, वीडियो गेम डेवलपर्स, मूर्तिकार, ऐप डेवलपर्स, लेखक, फिल्म निर्माता, और कोई भी व्यक्ति जिसके पास एक विचार है और उस विचार को पूरा करने का एक तरीका है, वह क्राउडफंडिंग प्लेटफॉर्म पर पाया जा सकता है।

इसे देखें – यह वही हो सकता है जो आपको आरंभ करने की आवश्यकता है।

क्या होगा अगर मेरा क्राउडफंडिंग अभियान पूरी तरह से वित्त पोषित नहीं है?
यदि आप अपना अभियान सही ढंग से स्थापित करते हैं, तो कोई जोखिम नहीं है कि आप अपर्याप्त धन के साथ अपनी परियोजना को पूरा करने के लिए बाध्य होंगे।

यदि आपका अभियान पूरी तरह से वित्त पोषित नहीं है, तो आपके निवेशकों को वापस भुगतान किया जा सकता है, और हर कोई परियोजना से दूर जा सकता है, कोई नुकसान नहीं, कोई बेईमानी नहीं।

पीयर-टू-पीयर लेंडिंग
आपने शायद लेंडिंगक्लब के बारे में सुना होगा, जो एक ऑनलाइन पीयर-टू-पीयर लेंडिंग सर्विस है, जो कर्जदारों के साथ उधारदाताओं से मेल खाती है।

यह इतना लोकप्रिय हो गया है कि अन्य पीयर-टू-पीयर सेवाएं सामने आई हैं, जैसे कि अपस्टार्ट और फंडिंग सर्कल।

यह आमतौर पर कैसे काम करता है कि संभावित उधारकर्ताओं को जोखिम का एक स्तर सौंपा जाता है, और ऋणदाता चुन सकते हैं कि किसे फंड देना है।

जोखिम के अनुसार ब्याज दरें अलग-अलग होती हैं, उच्च जोखिम वाले उधारकर्ताओं को उच्च ब्याज दरों का भुगतान करना चाहिए, और उधारदाताओं को उच्च रिटर्न मिलता है।

कम जोखिम वाले उधारकर्ता कम ब्याज दर का भुगतान करते हैं, और उधारदाताओं को कम रिटर्न मिलता है।

पीयर-टू-पीयर लेंडिंग पर्सनल और कमर्शियल दोनों तरह के लोन के लिए उपलब्ध है।

सूक्ष्म ऋण
ये छोटे वाणिज्यिक ऋण हैं, आमतौर पर $50K या उससे कम। गैर-लाभकारी, नॉट-फॉर-प्रॉफ़िट, और अन्य संगठन इन्हें उन व्यवसायों को प्रदान करते हैं जो उनके मानदंडों को पूरा करते हैं। मानदंड में शामिल हो सकते हैं:

अल्पसंख्यक या वयोवृद्ध या महिला-स्वामित्व वाले व्यवसाय
आर्थिक रूप से वंचित पड़ोस में स्थित व्यवसाय
एक निश्चित प्रकार की सेवा या उत्पाद की पेशकश करने वाले व्यवसाय जिनकी आवश्यकता है
उधार देने वाले संगठन के मिशन को पूरा करने वाले व्यवसाय
उधार देने वाले संगठन के मानदंडों को पूरा करने वाले व्यवसाय कम-ब्याज वाले ऋण के लिए पात्र होंगे, और कुछ मामलों में, अतिरिक्त प्रशिक्षण या सलाह के लिए।

यदि कोई उधार देने वाला संगठन आपके प्रकार के व्यवसाय को निधि देना चाहता है, तो आपको इसे देखने की सलाह दी जाएगी।

Leave a comment