Home » Education » Right Time to Leave your Job and Start up

Right Time to Leave your Job and Start up

2013 में, मैं काम पर एक थका देने वाले दिन से घर आया था। मुझे सूचित किया गया कि मेरा मासिक वेतन क्रेडिट कर दिया गया है, मेरा तीन महीने का वेतन खर्च नहीं हुआ है। मैं अपने वेतन के साथ अपनी नौकरी की सांसारिकता को सही ठहराने की कोशिश कर रहा था। अचानक, मुझे अपने वरिष्ठ की एक बुद्धिमान कहावत याद आई, जो कहा करते थे, “मेरे कैलेंडर वर्ष में केवल 12 खुशी के दिन होते हैं, वे दिन जब मुझे अपना वेतन मिलता है।”

स्टार्टअप स्थापित करना कोई आसान काम नहीं है, आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए दिन में 24 घंटे अपर्याप्त पाएंगे।

इसलिए, इस बेरोज़गार दुनिया में विश्वास की छलांग लगाने से पहले, निम्नलिखित आधारों को कवर करने का प्रयास करें:

1. समय: उद्यम का समय प्रतिस्पर्धी दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण है, और इसने प्रवेश के समय भीड़ भरे और व्यस्त बाजार के बावजूद कई स्टार्टअप को प्रमुखता दी है। विभिन्न क्षेत्रों के अनुसार आपको कॉल लेना चाहिए, यदि आप स्नैपचैट जैसे उत्पाद आधारित स्टार्टअप लॉन्च कर रहे हैं तो आप वास्तव में कागजात छोड़ने से पहले कुछ सक्रिय उपयोगकर्ताओं की प्रतीक्षा कर सकते हैं, लेकिन यदि आप ज़ोमैटो जैसा व्यवसाय करना चाहते हैं, जो ऑपरेशन गहन है तो आपको जल्द से जल्द जाने की जरूरत है। इसे स्थापित करने के लिए पूर्णकालिक ध्यान देने की आवश्यकता होगी।

2. वर्तमान नौकरी: यदि आप कोई ऐसा काम कर रहे हैं जो आपके स्टार्ट-अप में आपकी मदद करेगा, तब तक उस पर टिके रहें, जब तक कि आपका स्टार्ट-अप एक टीम को पूर्णकालिक रूप से वहन करने के लिए पर्याप्त न हो जाए, लेकिन यदि आपकी वर्तमान नौकरी बेकार है और जोड़ नहीं रही है आपके कौशल-सेट के लिए कोई भी मूल्य, आपको अपने स्टार्टअप के लिए पर्याप्त नकदी नहीं दे रहा है, तो शायद इसे छोड़ना बेहतर होगा। इस समय आपको जिस सबसे महत्वपूर्ण चीज की आवश्यकता है, वह है आपका मूल कौशल-सेट जिसके चारों ओर आप अपनी ए-टीम बना सकते हैं।

3. ए-टीम: मेरे लिए एक एंजेल निवेशक के रूप में, टीम सबसे महत्वपूर्ण संपत्ति है जिसे मैं निवेश करने से पहले देखता हूं। एक अनुभवी और संतुलित टीम एक पूर्वापेक्षा है क्योंकि बाकी सब कुछ बदला जा सकता है, यहां तक ​​कि सेक्टर भी, लेकिन टीम नहीं। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आपकी टीम में सबसे अच्छे लोग हैं।

4. सक्रिय नेटवर्क: जब आप एक उद्यम शुरू करते हैं तो आप महसूस करते हैं कि आप हर दूसरी सेवा के लिए भुगतान नहीं कर सकते हैं। आपको कम बजट पर शुरुआती किराए, कार्यालय की जगह, उपकरण, कॉलेज के छात्रों को इंटर्न और अन्य जैसी चीजें प्राप्त करने की आवश्यकता है। यह वह जगह है जहां एक अच्छा नेटवर्क तस्वीर में आता है, नेटवर्क आपको अपना स्टार्टअप तेजी से और केवल आउटसोर्सिंग की तुलना में अपेक्षाकृत कम लागत पर बनाने में मदद करेगा।

5. भगोड़ा अवधि: यह उद्योग ज्ञान है जो कहता है कि 10 में से नौ स्टार्ट-अप विफल हो जाते हैं, मैंने इस कठोर वास्तविकता को अपनी आँखों से देखा है। मैंने एक-एक करके स्टार्ट-अप्स को अपने आस-पास गिरते देखा है। तो आपके लिए मेरी सलाह है कि सबसे खराब स्थिति के लिए एक योजना तैयार करें। नतीजतन, स्टार्टअप शुरू करने से पहले अपने लिए 6 महीने का कैश रखें। यह आपको सांस लेने के लिए कुछ जगह देगा और थोड़ी देर के लिए रुकने देगा। यदि चीजें ठीक नहीं होती हैं तो आप हमेशा कार्यबल में शामिल हो सकते हैं और भविष्य में एक और उद्यम करने की आशा को जीवित रख सकते हैं।

6. घर पर सब कुछ ठीक है: उद्यम शुरू करने से पहले आपके दिमाग को शांति की जरूरत है, क्योंकि स्टार्टअप करना भावनात्मक रूप से एक रोलरकोस्टर की सवारी है। यह आपको मनोवैज्ञानिक रूप से पीसता है, आपके धैर्य और दृढ़ता का परीक्षण करता है। इसलिए सुनिश्चित करें कि जब आप इसमें हों तो आपका स्टार्टअप आपकी एकमात्र चिंता है और अन्य आधार शामिल हैं।

अंत में, मैं केवल इतना कहना चाहता हूं कि उपर्युक्त सभी आधारों को कवर करना शायद ही संभव हो और स्टार्टअप करने का कोई सही समय नहीं है। जितना संभव हो उतने टच बेस करने की कोशिश करें और जब भी आप चाल चलें तो होम रन हिट करें। मेरी शुभकामनाएं।

Leave a comment