Home » Education » How to Develop Training Materials

How to Develop Training Materials

प्रशिक्षण सामग्री किसी भी कार्यक्रम या गतिविधि का एक आवश्यक हिस्सा है जिसमें ज्ञान प्राप्ति और प्रतिधारण शामिल है। शिक्षण सामग्री विकसित करने का सबसे अच्छा तरीका प्रशिक्षण योजना और उपलब्ध संसाधनों की जांच करके शुरू करना है। सीखने के उद्देश्यों और प्रशिक्षण कार्यक्रम की लंबाई के आधार पर, प्रशिक्षण सामग्री में कार्यपुस्तिकाएं, प्रशिक्षण मैनुअल, कंप्यूटर आधारित पाठ और ऑडियो-विजुअल एड्स शामिल हो सकते हैं। प्रशिक्षण सामग्री विकसित करने के लिए यहां कुछ रणनीतियां दी गई हैं।

प्रशिक्षण कार्यक्रम के उद्देश्यों की पहचान करें। [१] इसका लक्ष्य कंप्यूटर लैब प्रबंधकों को यह सिखाना हो सकता है कि विभिन्न सॉफ्टवेयर प्रोग्रामों को कैसे एक्सेस और नेविगेट किया जाए। महत्वाकांक्षी बेबीसिटर्स की कक्षा में, इसका उद्देश्य किशोरों को छोटे बच्चों की देखभाल के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में महारत हासिल करने में मदद करना हो सकता है।
प्रशिक्षण सामग्री विकसित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 2
2
एक प्रशिक्षण योजना विकसित करें। एक योजना एक सिंहावलोकन या रूपरेखा है कि प्रशिक्षण कैसे प्राप्त किया जाएगा। इसमें आमतौर पर प्रशिक्षण कार्यक्रम अनुसूची, प्रमुख शिक्षण उद्देश्य और उपलब्ध संसाधनों की सूची शामिल होती है।[
अनुमान लगाएं कि प्रत्येक सीखने के उद्देश्य पर कितना समय व्यतीत करना है। यह प्रशिक्षण सामग्री के विकास में सहायता करेगा और यह सुनिश्चित करेगा कि समान समय समान महत्व की अवधारणाओं के लिए समर्पित है।

Create a list of necessary training materials.
उदाहरण के लिए, एक सॉफ़्टवेयर प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लेने वालों को सॉफ़्टवेयर तक पहुँच की आवश्यकता हो सकती है, अधिक जटिल सॉफ़्टवेयर तत्वों के स्क्रीन शॉट्स, और एक प्रशिक्षण मैनुअल जो चरण-दर-चरण फैशन में सॉफ़्टवेयर सुविधाओं का विवरण देता है।

सीखने के लिए मुख्य कौशल की व्याख्या लिखें। यह इस बात का एक सिंहावलोकन है कि प्रशिक्षण सामग्री के माध्यम से प्रगति करने के बाद कक्षा के प्रतिभागी क्या सीखने की उम्मीद कर सकते हैं। बेबीसिटर्स के लिए एक कक्षा में, उदाहरण के लिए, प्राथमिक उपचार देना, डायपर बदलना, बच्चों के लिए भोजन उपलब्ध कराना और आपात स्थिति से निपटना मुख्य उद्देश्य हो सकते हैं।

Dedicate a separate section to each learning objective.
उदाहरण के लिए, बेबीसिटर्स के लिए एक ऑनलाइन मॉड्यूल बनाते समय, आप विभिन्न प्राथमिक चिकित्सा पाठों से युक्त एक संपूर्ण अध्याय प्रदान करेंगे।[3]
व्यक्तिगत पाठ बनाएँ। एक सॉफ्टवेयर प्रशिक्षण कक्षा में, यदि मुख्य उद्देश्य व्यावसायिक प्रशिक्षकों को निर्देशात्मक सॉफ्टवेयर को नेविगेट करना सिखाना है, तो प्रत्येक पाठ एक अलग उद्देश्य पर ध्यान केंद्रित कर सकता है। उदाहरण के लिए, एक पाठ शिक्षार्थियों को व्यावसायिक सॉफ्टवेयर के लक्ष्य से परिचित करा सकता है। अगला पाठ प्रत्येक नेविगेशनल बटन के कार्य को प्रदर्शित कर सकता है। निम्नलिखित पाठ छात्रों द्वारा सौंपे गए पाठों को पूरा करने के बाद प्रदर्शन रिपोर्ट चलाने के तरीके को संबोधित कर सकते हैं।

समीक्षा अभ्यास शामिल करें। विभिन्न शिक्षण शैलियों को समायोजित करने के लिए, विभिन्न स्वरूपों में समीक्षा अभ्यासों को एकीकृत करें। उदाहरण के लिए, प्रशिक्षण सामग्री में सामग्री को सुदृढ़ करने के लिए सही या गलत या बहुविकल्पीय प्रश्न शामिल हो सकते हैं। एक निर्देशात्मक वीडियो देखने के बाद, छात्रों को सामग्री पर चर्चा करने के लिए छोटे समूहों में विभाजित करने के लिए कहें।
प्रशिक्षण सामग्री विकसित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 8
8
एक मूल्यांकन घटक स्थापित करें। यदि छात्रों को प्रशिक्षित करने के लिए वीडियो या प्रस्तुतियों का उपयोग कर रहे हैं, तो छात्रों को उनके छापों को लिखने के लिए कहकर छात्रों का आकलन करें। प्रशिक्षण कार्यपुस्तिका बनाते समय, प्रश्नोत्तरी के उपयोग के माध्यम से ज्ञान का मूल्यांकन किया जा सकता है।

प्रशिक्षण सामग्री विकसित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 9
9
शिक्षार्थियों से प्रतिक्रिया के लिए पूछें। प्रशिक्षण कार्यक्रम के प्रतिभागियों को अपनी राय साझा करने के लिए कहकर प्रशिक्षण सामग्री की प्रभावशीलता का मूल्यांकन करें। प्रशिक्षण सामग्री फीडबैक फॉर्म में संगठन, स्पष्टता, विविधता और उपयोगिता के बारे में प्रश्न हो सकते हैं, और इसका उपयोग सामग्री को संशोधित करने और सुधारने के लिए किया जा सकता है।

Leave a comment