TI Full Form In Hindi

TI Full Form In Hindi – TI का पूरा नाम क्या है ?

TI full form in hindi :- आज के इस लेख के मदद से हम जानेंगे TI का Full Form क्या होता है, आपने कई बार अलग अलग जगहों पर TI लिखे देखे होंगे।

मगर क्या आपको मालूम है TI का full form क्या होता हैं। अगर आप का जवाब ना है और आप इसके बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे इस लेख के साथ अंत तक बने रहे तो चलिए शुरू करते हैं इस लेख को बिना देरी किए हुए।


Ti full form in Hindi

Ti का अलग-अलग सेक्टर में अलग-अलग full form होता है, जैसे कि रेलवे में टीआई का full form अलग होता है। पुलिस डिपार्टमेंट में, कंप्यूटर में, केमिस्ट्री में, चार्ट में, एजुकेशन में, कोर्ट में Ti का अलग-अलग full form होता है। चलिए विस्तार से जानते हैं कि किस सेक्टर में Ti को किस नाम से जाना जाता है:-

Ti का full form education मे,

हमारे education system में Ti किस का short form होता है, तो education department में teacher institute को short मे Ti  कहते है। यह स्कूल में पढ़ाने वाले टीचर के लिए उपयोग किया जाता है यानी कि इनका काम स्कूल में पढ़ाना होता है। Teacher institute को हिंदी में शिक्षक संस्था भी कहते हैं।

Ti full form in railway

Indian railway मे Ti का use traffic inspector के लिए किया जाता है अर्थात् भारतीय रेलवे मे Ti की full form, Traffic inspector होती है। ट्रैफिक इंस्पेक्टर एक पूरे रेलवे स्टेशन का head होता है, जो रेलवे विभाग से जुड़ी हुई लगभग सभी चीजों को संभालता है। चाहे वह ट्रेन से संबंधित कुछ हो या फिर रेलवे स्टेशन पर लगने वाली shops से संबंधित।

Ti full form in police

Police department मे Ti  का full form Town inspector होता है।

Town inspector किसी छोटे शहर या 5 पुलिस कांस्टेबल का भी head हो सकता है। यह पोस्ट अधिकतर छोटे शहरों में होती है। छोटे शहरों में तैनात पुलिस haed को Ti  यानी town inspector कह कहते हैं।

Ti full form in court

किसी भी आपराधिक गतिविधि यानी की किसी आपराधिक केस की सुनवाई कोर्ट में ही होती है। कोर्ट में Ti होते हैं, जिनका काम legal documents  को परखना होता है और उसका सही indormation निकालना होता है। कोर्ट में Ti का full form  terminally 2 होता है।

Ti full form in mathematics

Maths का विषय किसी के लिए boaring तो किसी के लिए interesting होता है। Maths में Ti का full form Titanium academy  होता है।

Ti full form in graphic cards

Graphics card कंप्यूटर में लगा होता है जो अच्छे परफॉर्मेंस की वीडियो देने के लिए कंप्यूटर में लगाया जाता है। Graphics  cards  में Ti का फुल फॉर्म telecom inversion होता है।

Ti full form in chemistry

Science मे अलग अलग विषय होते है। Science का ही एक part केमिस्ट्री भी होता है। केमिस्ट्री में Ti का मतलब Titanium  होता है  अगर आप science के students है या रह चुके हैं तो आपने यह नाम जरूर सुना होगा।

Ti full form in telecom sector

यदि आप telecom से वाक़िफ़ नही है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि टेलीकॉम वह होता है जो आप सिम अपने मोबाइल फोन में यूज कर रहे हैं वह जिस कंपनी का सिम है वह आपकी telecom कंपनी है। उदाहरण के लिए, जिओ, एयरटेल इत्यादि टेलीकॉम कंपनियां है। टेलीकॉम सेक्टर में Ti का full form telecom implementation होता है।

Ti full form in medical

हर क्षेत्र में बड़े words के short form निकालें ही गए हैं। Medical sector मे Ti का full form terminal ileum होता है।

Ti full form in pension

भारत में जब कोई व्यक्ति अपनी सरकारी नौकरी से रिटायर हो जाता है, तब सरकार उसे महीने में पेमेंट पेंशन के रूप में देती है। पेंशन में Ti का फुल फॉर्म tax income होता है। टैक्स इनकम वह होता है जो सरकार पेंशन में से tax के रूप में कुछ percentage काट लेती है।


[ Conclusion, निष्कर्ष ]

दोस्तों उम्मीद करता हूं, कि आपको यह लेख बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से जान चुके होंगे कि TI का full form क्या होता है।

अगर आपको इस लेख में कहीं भी कोई दिक्कत हुवा है या फिर कोई चीज समझ में नहीं आया है, तो आप हमारे comment box में मैसेज करके पूछे, हम आपके सवालों का जवाब अवश्य देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *