Home » General » 8 Ways to Prevent Your Business from Failing

8 Ways to Prevent Your Business from Failing

कोई भी इसे खोने के इरादे से व्यवसाय शुरू नहीं करता है। लेकिन दुर्भाग्य से, कई लोगों के लिए एक व्यावसायिक विफलता वास्तविकता है। सबसे कठिन हिस्सा इस वास्तविकता का सामना करना और अपने आप को स्वीकार करना है – मेरा व्यवसाय विफल हो रहा है। लेकिन असफलता हमारे विचार से कहीं अधिक सामान्य है। थॉमस एडिसन को सफल होने से पहले प्रकाश बल्ब का आविष्कार करने में 1,000 प्रयास करने पड़े। उन्होंने इसे कभी भी 1,000 विफलताओं के रूप में नहीं देखा; उन्होंने इसे अपनी उपलब्धि के करीब 1,000 कदम के रूप में माना।

स्व-निर्मित करोड़पति बनने से पहले डैन लोक के पास खुद 13 असफल व्यवसाय थे। वह हमेशा अपने छात्रों और ग्राहकों को याद दिलाता है कि संघर्ष विकास का सबसे अच्छा संकेत है और अपने भाग्य को खुद ही मास्टर करने का एकमात्र तरीका है।

आंकड़े बताते हैं कि 30% नए व्यवसाय पहले दो वर्षों में बंद हो गए, 50% पहले पांच वर्षों में, और लगभग 70% अपने पहले दशक में बंद हो गए। लेकिन क्या आप अनुमान लगा सकते हैं कि व्यवसायों के सफल न होने का नंबर एक कारण क्या है? खैर, यह पता चला है कि मुद्दों के 82% कारणों का संबंध नकदी प्रवाह से है।

अब, सफलता की कमी के लिए पैसे की कमी को दोष देना आसान है। लेकिन अपर्याप्त नकदी प्रवाह इस बात का संकेत हो सकता है कि कुछ और गलत है। इसलिए यदि आप जानना चाहते हैं कि अपनी समस्याओं के कारण की पहचान करने और चीजों को बदलने के लिए क्या करना चाहिए, तो इस वीडियो को देखें और फिर पढ़ें।

1. Find The Root Cause

आपके व्यवसाय की मूल समस्या क्या है? अपने व्यवसाय का ठीक से आकलन करने के लिए समय निकालें। आप जिन कठिनाइयों का सामना कर रहे हैं, उनके पीछे क्या कारण हो सकते हैं? व्यवसाय के सफल न होने के कुछ सामान्य कारण हैं, इसलिए अपने आप से ये प्रश्न पूछें:

आपने आखिरकार क्या हासिल किया?
जब आपने पहली बार शुरुआत की थी, तब आप क्या हासिल करना चाहते थे?
क्या आप अपने ग्राहकों के संपर्क से बाहर थे?
क्या आप एक आला बाज़ार में हैं?
क्या आपका उत्पाद या सेवा अद्वितीय थी?
आपने अपने मूल्य प्रस्ताव को कैसे संप्रेषित किया?
क्या आपका खर्च बिक्री से अधिक है?
क्या आपके पास मूल्य निर्धारण का मुद्दा था?
क्या आपका उत्पाद या सेवा बाज़ार में मूल्य जोड़ती है?
जैसा कि कहा जाता है, दो दिमाग एक से बेहतर होते हैं। आपके पास एक महत्वपूर्ण अंधा स्थान हो सकता है इसलिए पोस्टमार्टम में किसी भी भागीदार या कर्मचारी को शामिल करें। दूसरे व्यक्ति का दृष्टिकोण आपको बड़ी तस्वीर को बेहतर ढंग से समझने में मदद करेगा।

जितना हो सके संतुलित रहने की कोशिश करें। अपनी पिछली गलतियों में रहने के बजाय, अंतर्दृष्टि एकत्र करें। ऐसे कौन से सबक हैं जो आप इस अनुभव से सीख सकते हैं?

2. Analyze Your Profits And Losses
क्या आप जानते हैं कि आपका लाभ और हानि विवरण कैसा दिखता है? क्या आप अपने व्यवसाय के विभिन्न चरणों में किए गए राजस्व के साथ-साथ लागत और व्यय के बारे में जानते हैं? यदि आप अपने लाभ और हानि विवरण से पूरी तरह परिचित नहीं हैं, तो यह एक अच्छा समय है कि आप बारीकी से देखें और उनका विश्लेषण करें। क्या आप सुधार के कोई अवसर देखते हैं?

देखने के लिए कुछ महत्वपूर्ण चीजें हैं बिक्री, आय के स्रोत, मौसमी, शुद्ध आय, उत्पादन की लागत। हर चीज को ध्यान से देखें और उसका विश्लेषण करें। क्या कोई ऐसी जगह है जहाँ आप अपनी लागतों में कटौती कर सकते हैं? क्या कोई ऐसा उत्पाद है जिस पर आप बहुत खर्च करते हैं लेकिन बहुत कम बेचते हैं?

यदि आप नहीं जानते कि कहां से शुरू करें, तो आप सार्वजनिक कंपनियों के वित्तीय विवरण भी देख सकते हैं। क्या उनके लाभ और हानि विवरण भिन्न दिखते हैं? कैसे? क्यों? क्या ऐसा कुछ है जो आप बेहतर कर सकते हैं?

फोर्ब्स ने खराब लेखांकन और खराब कीमत वाले उत्पादों की पहचान कुछ सबसे सामान्य कारणों से की है कि व्यवसायों के पैसे क्यों कम हो जाते हैं। क्या आप जानते हैं कि आप सबसे ज्यादा कहां खोते हैं? समस्या बिंदुओं की पहचान करने के बाद, नया बजट बनाने के लिए परिवर्तन लागू करें। अपने बजट में खर्चों में कटौती और मुनाफा बढ़ाने पर ध्यान दें।

3. Prioritize Your Payables
यदि आपके लाभ और हानि विवरण से पता चलता है कि आपकी लागत अधिक है, तो आपको अपनी प्राथमिकताएं सही रखनी पड़ सकती हैं। आपके सबसे महत्वपूर्ण भुगतान क्या हैं? क्या आप स्पष्ट रूप से परिभाषित कर सकते हैं कि आपको पहले क्या भुगतान करना होगा?

उदाहरण के लिए, यदि आप अपने कर्मचारियों को भुगतान नहीं करते हैं, तो वे आपको छोड़ देंगे। अगर उन्हें लगता है कि आप सोच रहे हैं कि “मेरा व्यवसाय विफल हो रहा है,” तो वे प्रेरणा भी खो सकते हैं। यह आपके व्यवसाय को बाधित करेगा और आपके लिए संचालन करना असंभव बना देगा। कर्मचारियों को भुगतान करना आमतौर पर सर्वोच्च प्राथमिकता है। यदि आपको स्टाफ में कटौती करने की आवश्यकता है, तो उन पर भी ध्यान से विचार करें।

अपनी स्टाफिंग लागतों के बारे में सोचने के अलावा, आप भुगतान प्राथमिकताएं निर्धारित करना चाह सकते हैं। क्या आप जानते हैं कि आपको सबसे पहले किन बिलों का भुगतान करना होगा? ऐसी कौन सी चीजें हैं जिनके परिणामस्वरूप उच्च दंड हो सकता है? आमतौर पर अपने करों का भुगतान करना प्राथमिकता होती है। अपने सभी ऋणों और इस तरह के बारे में भी विचार करें और तय करें कि पहले क्या संबोधित करने की आवश्यकता है। उन भुगतानों को छोड़ दें जो देर से नहीं होते हैं और जिन्हें आप अंतिम के लिए कवर कर सकते हैं।

4. Prioritize Your Customers
अब, आपके ग्राहकों के साथ क्या हो रहा है? जैसे ही आप अपने व्यवसाय के लिए एक मुश्किल जगह से बाहर निकलते हैं, आप अपने ग्राहकों को प्राथमिकता न देने के लिए लुभा सकते हैं। हालाँकि, यह और अधिक समस्याएँ पैदा कर सकता है। अपने ग्राहकों के संपर्क में रहने के बिना, आप बिक्री नहीं कर पाएंगे।

वफादार ग्राहक आपके व्यवसाय की सफलता की कहानियां हो सकते हैं। ग्राहक अनुभव अविश्वसनीय रूप से मूल्यवान है। क्या आप अपने ग्राहकों को अपनी व्यावसायिक रणनीति में शामिल कर सकते हैं? शायद वे आपको एक नया उत्पाद विकसित करने या आपके मार्केटिंग अभियानों में शामिल होने में मदद कर सकते हैं? ग्राहकों की प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए एक प्रणाली बनाना आवश्यक है।

ये डेटा आपकी सफलता की कुंजी हो सकते हैं। शायद उनके पास नए विचार और एक नया दृष्टिकोण है? या हो सकता है कि वे उन मुद्दों की ओर इशारा कर रहे हों जिन्हें आपको अधिक पैसा बनाने के लिए हल करने की आवश्यकता हो सकती है?

1990 के दशक में, खिलौना निर्माता लेगो ने पैसे खो दिए जब उसे वीडियो गेम और अन्य चुनौतियों से प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ा। कंपनी ने अपनी आपूर्ति श्रृंखला का पुनर्गठन किया, इसके सोर्सिंग, निर्माण और वितरण में परिवर्तन किए, और यहां तक ​​कि उत्पाद विकास में भाग लेने के लिए अपने सबसे बड़े लेगो समूह के ग्राहकों को भी मिला। 2013 तक, लेगो दुनिया का सबसे अधिक लाभदायक खिलौना निर्माता था।

शायद आप इस कठिन समय का उपयोग अपने ग्राहकों से अधिक जुड़ने के लिए कर सकते हैं? उनके साथ संवाद करने के तरीके खोजें और समाधान खोजने और सुधार करने के लिए आप जो कर रहे हैं उसे साझा करें। इससे आप पर और आपके काम पर उनका भरोसा मजबूत होगा।

अपनी बिक्री और मार्केटिंग रणनीति को हमेशा ध्यान में रखें।

5. अपनी टीम में निवेश करें और कभी न कहें कि “मेरा व्यवसाय विफल हो रहा है”

क्या आपकी टीम खुश और प्रेरित है? क्या आपने यह देखने के लिए चेक इन किया है कि वे तनाव का सामना कैसे कर रहे हैं और क्या उनके पास सुधार के लिए विचार हैं? आपकी टीम आपके व्यवसाय के प्रदर्शन में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यदि आपका व्यवसाय संघर्ष कर रहा है, तो यह इस बात का संकेत हो सकता है कि आपको अपनी टीम में निवेश करना चाहिए।

यदि आपकी टीम आपकी सफलता में निवेशित महसूस करती है तो आपकी टीम सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेगी। एक अच्छी टीम विकसित करें और आप एक सफल व्यवसाय का निर्माण करेंगे। उदाहरण के लिए, Adobe अपने कर्मचारियों को चुनौतीपूर्ण प्रोजेक्ट प्रदान करता है, फिर उनसे मिलने के लिए आवश्यक सभी सहायता प्रदान करता है। नतीजतन, वे नियमित रूप से शानदार उत्पादों को बाजार में पहुंचाते हैं।

Leave a comment