Home » Education » 5 Mistakes I did While Starting Up

5 Mistakes I did While Starting Up

स्टार्ट-अप यकीनन किसी व्यक्ति के जीवन के सबसे रोमांचक और चुनौतीपूर्ण चरणों में से एक हो सकता है। कुछ स्टार्टअप अनुभव के साथ एक (धारावाहिक) उद्यमी के रूप में, मैंने उन अनुभवों से बड़े पैमाने पर सीखा है जो जीवन ने मुझे लाया है। जबकि सभी स्टार्टअप एक जैसे नहीं होते हैं और उन्हें व्यक्तिगत रूप से मान्यता देने की आवश्यकता होती है, ऐसे कई सुझाव हैं जो व्यवसाय की प्रकृति या स्टार्ट-अप के चरण के बावजूद प्रत्येक स्टार्टअप को लाभान्वित करेंगे:

जब तक आप तैयार न हों तब तक किराए पर न लें
किसी कंपनी के निर्माण के लिए योजना बनाने की तुलना में अधिक निष्पादन की आवश्यकता होती है। लेकिन यह धारणा न बनाएं कि नियोजन की आवश्यकता नहीं है। यदि आप पूरी तरह से स्पष्ट नहीं हैं कि आप क्या करने जा रहे हैं, तो प्रतीक्षा करें और सोचें। फिर आधे-अधूरे आइडिया के लिए हायर करना शुरू करें। हां, कोई सोच सकता है कि उस बिक्री प्रमुख को प्राप्त करने से मुझे लक्षित दर्शकों के लिए रणनीति तैयार करने में मदद मिलेगी – लेकिन आपको वास्तव में खुद से पूछने की ज़रूरत है – क्या मैंने यह पता लगाया है कि वह बिक्री प्रमुख दिन में 10 घंटे क्या करने जा रहा है?

Wait Too Long and You’ve Missed the Train
यहाँ सिक्के का विपरीत पहलू आता है। यदि आप अपने रोडमैप, रणनीति और ब्ला ब्ला ब्ला के बारे में सोचने और योजना बनाने में बहुत अधिक समय ले रहे हैं .. आप पहले ही अपने एक प्रतियोगी पर समय गंवा चुके हैं। चाहे वह उत्पाद आप बना रहे हों या कोई सेवा जो आप दे रहे हों, सुनिश्चित करें कि आप जो करने जा रहे हैं उसे बेहतर बनाने के लिए समान विचारधारा वाले कई लोग काम कर रहे हैं। इसलिए अपनी योजना को क्रियान्वित करने के लिए बहुत लंबा इंतजार न करें। एक 6 महीने की रणनीति तैयार करें जिसमें आपकी संसाधन योजना, प्रौद्योगिकी लक्ष्य और बाजार रणनीति शामिल हो और फिर, हस्तक्षेप करने का समय आ गया है!

Think Ten Steps Ahead, Discuss Five and Execute One
वक्र से आगे रहना हमेशा अच्छा होता है। यह न केवल आपके मस्तिष्क को भविष्य के बारे में सोचने के लिए तैयार करता है बल्कि यह आपके दिमाग में एक लक्ष्य भी बनाता है जिसका आप पीछा कर सकते हैं। साथ ही, चरणों को एक-एक करके निष्पादित करना अधिक महत्वपूर्ण है। जब आप साथ-साथ सीख रहे हों और क्रियान्वित कर रहे हों – यह अनिवार्य है कि आप अगला कदम तभी उठाएं जब पिछला कदम निश्चित रूप से स्थिर हो जाए। आप और कैसे रॉक क्लाइम्बिंग करेंगे?

जब हम किसी उत्पाद के निर्माण की दिशा में काम कर रहे होते हैं (जैसे मैंने किया), तो लक्ष्य हमेशा एक ऐसा समाधान तैयार करना होता है जिसे हम एक बार में हजारों लोगों को पेश कर सकें। दुनिया, दुर्भाग्य से, उस तरह से काम नहीं करती है। दुनिया ख्याति, प्रशंसापत्र और सबसे महत्वपूर्ण बात पर काम करती है। और वह क्या है, जो जुबान से फैलता है? कहानियों।

अपने उत्पाद की कहानी बनाने से बेहतर कुछ नहीं है। एक कहानी यह बताएगी कि आप इस विचार के साथ कैसे आए, विचार आपके लिए क्या मायने रखता है और यह आपके हर लक्षित ग्राहक के जीवन में कैसे फिट बैठता है। यह न केवल आपके उत्पाद के विकास के लिए एक उत्प्रेरक के रूप में कार्य करेगा, बल्कि कहानी आपके भीतर के उद्यमी को उस समाधान से परे ले जाएगी, जिसे आप वितरित करने के लिए उतरे हैं।

एक खुश ग्राहक के मूल्य को कम मत समझो
उत्पाद विकास कठिन है। ऐसा लगता है जैसे युगों दूर आपकी नींद उड़ गई और आपके सामाजिक जीवन को मार डाला। फिर भी, कुछ ऐसा बनाना जिसे आप जानते हैं, हजारों की मदद कर सकता है, वह सब कुछ बार-बार खोने लायक है। तो हम इस धारणा के तहत आते हैं, “अब हम नकदी का ट्रक लोड करने जा रहे हैं।” वास्तविकता, एक बार फिर, वैसी नहीं दिखती। प्रारंभिक ग्राहकों को उत्पाद का उपयोग करने के लिए प्रेरित करने की आवश्यकता है, मुफ्त साइनअप, परीक्षण और बहुत कुछ ऐसी चीजें हैं जो आपको हमेशा अपनी सूची में होनी चाहिए। जब तक आपके पास पहला ग्राहक नहीं होगा तब तक यह आपको परेशान करेगा और उसके बाद, यह सब इसके लायक होगा। चीजें अपने आप ठीक होने लगेंगी।

वहाँ जाओ, अपनी आँखें खुली रखो और इन शब्दों को कम मत समझो – जैसे मैंने किया, जब मेरे जैसे (आज) ने मुझे (कल) कहा।

Leave a comment